बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? | ब्याज दर, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

हमारे जीवन में कभी कभी ऐसा दौर आ जाता है जब हमें पैसों की सख्त जरूरत होती है। ऐसे में हम अपने दोस्त रिश्तेदार या फिर पड़ोसियों से पैसे उधार मांगते हैं लेकिन इन लोगों में से कोई भी आपकी मदद नहीं कर रहा है और आपको पैसों की बहुत जरूरत है। तो ऐसे में आप बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। जो कि आपातकालीन स्थिति में आपकी मदद करेगा। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Bank Se Personal loan Kaise Le

पर्सनल लोन क्या है? | What is Personal Loan

बैंक केवल धन जमा करने के लिए ही नहीं है बल्कि बैंक से आप जरूरत पड़ने पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। बैंक से Personal Loan प्राप्त करने के लिए आपके पास कोई खास कारण होना आवश्यक नहीं है। क्योंकि पर्सनल लोन का मतलब है व्यक्तिगत ऋण जिसको आप अपने जीवन की किसी भी आवश्यकता की पूर्ति के लिए ले सकते हैं। तो इसलिए आपके पास कोई खास कारण होना जरूरी नहीं होता हैं।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले ब्याज दर, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

पर्सनल लोन को आप किसी भी आवश्यक जरूरत को पूरा करने के लिए निकाल सकते हैं। जैसे कि घर बनाने, शादी, बच्चों की पढ़ाई, घरेलू उपकरणों की खरीद तथा चिकित्सा आदि जैसी सुविधाओं को के लिए पर्सनल लोन निकाल सकते हैं। पर्सनल लोन को आप अपनी स्वेच्छा से किसी भी उद्देश्य की पूर्ति करने के लिए निकाल सकते हैं। जबकि बाकी किसी भी लोन में ऐसा नहीं होता है वहां पर आपके पास एक कारण होना जरूरी है।

पर्सनल लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Personal Loan

पर्सनल लोन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होगी। जो कि इस प्रकार है तो आप इन सभी दस्तावेज के साथ पर्सनल लोन निकाल सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • मोबाइल नंबर

पर्सनल लोन हेतु पात्रता | Personal Loan Eligibility

अगर आप बैंक द्वारा पर्सनल लोन ले रहे हैं तो आपको निम्नलिखित योगिता और शर्तों का पालन करना होगा। यहां पर सबसे पहले तो बैंक ग्राहक की आय, एंप्लॉयमेंट हिस्ट्री और ऋण वापस करने की क्षमता का आकलन करती है। जिसको बैंक मैनेजर द्वारा आकलन किया जाता है। इन सभी पहलुओं पर विभिन्न प्रकार से समीक्षा करने के पश्चात लोन को अप्रूवल दिया जाता है।

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • प्राइवेट संस्था में नौकरी करने वाले व्यक्ति का मासिक वेतन कम से कम ₹15000 होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप बिजनेसमैन हैं तो आपकी मंथली इनकम लगभग ₹18000 प्रतिमाह होनी चाहिए।

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Personal Loan Offline Application Process)

  • सबसे पहले तो आपको अपनी ब्रांच में विजिट करके बैंक मैनेजर से लोन लेने के संबंध में बात करनी है।
  • बैंक मैनेजर आपसे आपके रोजगार निवास मासिक आय और विभिन्न प्रकार की जानकारी लेगा।
  • बैंक मैनेजर से सहमत होने पर वह आपको लोन लेने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म प्रोवाइड कर देगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म मैं आपको सभी जानकारियां सही-सही भरनी है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको एक बार चेक कर लेना है कि आपके द्वारा भरा गया फॉर्म ठीक है। उसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को आवेदन पत्र के साथ लगा देना है।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारियों द्वारा आपके निवास और आए इसके अलावा दस्तावेजों का Veryfication किया जाएगा। बैंक के कर्मचारी आपके घर का आकलन भी आ सकते हैं।
  • वेरीफिकेशन के दौरान जो भी जानकारी आप ने आवेदन फार्म में भरी है वह सही होनी चाहिए। जिसके पश्चात वह सभी जानकारी Bank Manager के समक्ष प्रस्तुत की जाती है। इसके बाद बैंक मैनेजर द्वारा आपकी Loan फाइल को लोन देने के लिए Approve करता है और आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Personal Loan Online Application Process)

  • सबसे पहले आपको जिस बैंक से लोन प्राप्त करना है उसकी Official Website पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा यहां पर आपको Apply Online Section में पर्सनल लोन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें सेविंग अकाउंट होम लोन पर्सनल लोन कार लोन आदि जैसे कई ऑप्शन आ जाएंगे। इन ऑप्शन में आपको पर्सनल लोन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में एक नया पेज ओपन होगा यदि आप बैंक के पहले से कस्टमर हैं तो आप नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड लोन अकाउंट में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप बैंक के ग्राहक नहीं है तो आपको इसके Skip & continue as guest पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको सभी जानकारियों को सही सही भरना है और जानकारियों को भरने के बाद आपको सभी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर देने हैं।
  • इसके बाद आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा अगर सब कुछ ठीक है तो आपको लोन का अप्रूवल मिल जाएगा। लोन का अप्रूवल मिलने के बाद लोन की राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर क्या हैं? Personal Loan Limit & Interest Rate

बैंक इसके अलावा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां लोगों को उनकी आवश्यक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन देती हैं। इनमें गृह निर्माण, शादी विवाह, चिकित्सा आदि जैसी चीजें शामिल है। दरअसल पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड कैटेगरी में आता है और सिक्योर्ड लोन की अपेक्षा इसमें ब्याज दर 9% से लेकर 24% तक होती है। पर्सनल लोन के अंतर्गत आप ₹50000 से लेकर ₹2500000 तक का लोन ले सकते हैं। लेकिन कुछ वित्तीय कंपनियां 40 लाख तक का पर्सनल लोन देने का दावा करती हैं। यहां पर ब्याज दर काफी ज्यादा होती है लेकिन यह अनसिक्योर्ड कैटेगरी में आता है।

पर्सनल लोन का आप्शन क्यों चुनें (Why Choose Personal Loan Option)

बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार के लोन दिए जाते हैं परंतु पर्सनल लोन अन्य सभी लोनो की तुलना में अधिक ज्यादा फायदेमंद होता है। इसकी सबसे खास बात है कि पर्सनल लोन का अप्रूवल 2 से 3 दिनों में मिल जाता है। इसके साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार पर्सनल लोन की छोटी से छोटी किस्त बनवा सकते हैं।

संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Related FAQ

पर्सनल लोन क्या है?

जरूरी आवश्यकता को पूरा करने के लिए लिया गया लोन पर्सनल लोन कहलाता है। इसमें गृह निर्माण, शादी, बच्चों की पढ़ाई, घरेलू उपकरण की खरीद जैसी चीजें शामिल हैं।

पर्सनल लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको न्यूनतम दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो कि हमने आपको अपने लेख में बताया है। तो आप वहां से बढ़कर सभी दस्तवेज के बारे में जान सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए क्या पत्रता होनी जरूरी है?

पर्सनल लोन लेने के लिए लोन लेने वाला व्यक्ति भारत का स्थान निवासी होना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए, लोन लेने वाले व्यक्ति प्राइवेट संस्था में नौकरी कर रहा है तो उसकी मासिक सैलरी कम से कम ₹15000 से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा अगर लोन लेने वाला व्यक्ति बिजनेसमैन है तो उसकी मासिक आय 18000 प्रति वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

पर्सनल लोन की सीमा क्या है?

50000 से लेकर 2500000 तक का पर्सनल लोन लिया जा सकता है। लेकिन कुछ पैसे वाले साथी 40 लाख तक का पर्सनल लोन देने का दावा करते हैं।

पर्सनल लोन को क्यों लिया जाए?

बहुत प्रकार के लोन उपलब्ध होते हैं तो इसमें पर्सनल लोन क्यों लिया जाए हमारे दिमाग में इस तरह के सवाल आते हैं। तो दोस्तों पर्सनल लोन का अप्रूवल 2 से 3 दिनों में मिल जाता है। इसके साथ ही पर्सनल लोन आप छोटी-छोटी किश्तों की मदद से जमा कर सकते हैं।

आज हम आप सभी को अपनी इस पोस्ट की सहायता से बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? | ब्याज दर, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है, जो लोग परसनल लोन लेना चाहते हैं। उनके लिए हमारे द्वारा ऊपर स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है और साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के विकल्प भी बताए गए हैं। हम आशा करते हैं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप सभी को बेहद पसंद आई होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बता सकते हैं। साथ ही इससे संबंधित समस्या भी हमारे साथ साझा कर सकते हैं। इस प्रकार की और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए।

Leave a Comment